Tuesday, 12 November, 2019

ENVIRONMENT ONLINE PRACTICE PAPER FOR CTET/UPTET

ENVIRONMENT IMPORTANT QUESTIONS FOR CTET- TET- SUPRT TET

ENVIRONMENT ONLINE PRACTICE PAPER FOR CTET/UPTET



1. वाइरस संक्रमण से होने वाला रोग है

(a) टाइफाइड

(b) कॉलरा

(c) जुकाम

(d) मलेरिया 

उत्तर-(c) जुकाम (Common cold) की बीमारी सामान्यतः राइनोवाइरस के कारण होती है। ये वाइरस नाक की म्युकस मेम्ब्रेन (Mucuse Membrane) को क्षतिग्रस्त करते हैं। यह बीमारी छींक वायु इत्यादि के माध्यम से फैलता है तथा इसमें रोगी को सिरदर्द, हल्का ज्वर एवं आंख व नाक से पानी गिरता है।

2. भारत में कृषि को प्रभावित करने वाला मौसम का सबसे महत्वपूर्ण तत्व 

(a) तापमान

(b) आर्द्रता

(c) पवन

(d) वृष्टि 

उत्तर-(d) भारत में कृषि को प्रभावित करने वाला मौसम का सबसे महत्वपूर्ण तत्व वृष्टि है। फसलों के वर्धन एवं विकास के लिए जल एक आवश्यक तत्व है, क्योंकि इससे मृदा में नमी बनी रहती है। वर्षा की विभिन्नता के अनुरूप ही फसलों एवं पशुओं के वितरण में भिन्नता पाई जाती है। फसलों के वितरण प्रारूप को वर्षा की मात्रा प्रभावित एवं निर्धारित करती है।

 

3. वायुमंडल की सबसे ठंडी परत कौन-सी है? 

(a) तापमंडल 

(b) मध्यमंडल 

(c) क्षोभमंडल 

(d) आयनमंडल 

उत्तर-(b) मध्यमंडल, वायुमंडल की सबसे ठंडी परत होती है। मध्यमंडल (Mesosphere) का विस्तार धरातल से 50 से 80 किमी. की ऊंचाई तक पाया जाता है। इस मंडल में नाक्टीलुसेंट बादलों का ध्रुवों के ऊपर गर्मियों में दर्शन होता है। इन बादलों का निर्माण उल्का धूल एवं संवहनीय प्रक्रिया द्वारा ऊपर लाई गई आर्द्रता के सहयोग से संघनन होने से होता है। इस मंडल में ऊंचाई के साथ तापमान में गिरावट होती है। इस मंडल की ऊपरी सीमा पर तापमान -100° सेंटीग्रेड तक पहुंच जाता है। मध्यमंडल की ऊपरी सीमा को मेसोपाज कहते है।

4. निम्नलिखित में कौन-सी एक ग्रीन हाउस गैस है? ज्ञान दिन 

(a) सल्फर डाइऑक्साइड

(b) ऑक्सीजन

(c) आर्गन 

(d) मीथेन 

उत्तर-(d) आईपीसीसी (IntergovernmentalPanelon Climate Change) द्वारा चिह्नित ग्रीन हाउस गैसों में प्रत्यक्ष रूप से शामिल गैसें निम्न हैं-कार्बन डाइऑक्साइड (CO2), मेथेन (CH4.), नाइट्रस ऑक्साइड (N2O), CFC, SF , NF6 आदि। जबकि अप्रत्यक्ष रूप से शामिल गैसें निम्न हैं-नाइट्रोजन ऑक्साइड (NO), कार्बन मोनोऑक्साइड (CO), नान-मेथेन वोलेटिल आर्गेनिक कंपाउड्स (NMVOC) तथा सल्फर डाइऑक्साइड (SO2)

5. भारत में प्रोजेक्ट टाइगर की शुरुआत हुई 

(a) 1973

(b) 1982

(c) 1992

(d) 1996 

उत्तर-(a) बाघ प्रजाति के विलुप्तप्राय होने की समस्या को देखते हुए, इनके संरक्षण के लिए सरकार ने अप्रैल, 1973 में बाघ परियोजना (Project Tiger) प्रारंभ की थी, जिसका उद्देश्य बाघ को समाप्त होने से बचाना था। समस्त विश्व में बाघों की आकलित संख्या 3000-4000 के मध्य है। भारत में बाघों की संख्या 2967 (नवीनतम बाघ गणना के अनुसार) आकलित है, जो विश्व के अन्य किसी देश से अधिक है।

6. पृथ्वीतल पर उस काल्पनिक रेखा को क्या कहते हैं, जो 180° मिरिडियन 

(याम्योत्तर) पर खिंची है?

(a) अंतरराष्ट्रीय तिथि रेखा

(b) कर्क रेखा 

(c) विषुवत रेखा

(d) प्रधान याम्योत्तर रेखा 

उत्तर-(a) 180° देशांतर रेखा को अंतरराष्ट्रीय तिथि रेखा (International Date Line) कहा जाता है। 180° देशांतर के दोनों ओर दो अलग-अलग तिथियां पाई जाती हैं। जब इस रेखा से पूर्व की ओर जाते हैं, तो एक दिन बढ़ाया जाता है और इस रेखा से पश्चिम की ओर जाने पर एक दिन कम कर दिया जाता है।

7. निम्नलिखित में से किस राज्य में गल्फ ऑफ मन्नार मेरीन राष्ट्रीय पार्क स्थित है? 

(a) गुजरात

(b) तमिलनाडु

(c) अंडमान द्वीप

(d) पश्चिम बंगाल 

उत्तर-(b) ‘मन्नार की खाड़ी’ सागरीय (मेरीन) राष्ट्रीय उद्यान तमिलनाडु में स्थित है। इसकी स्थापना वर्ष 1980 में हुई थी। जैव विविधता के संरक्षण हेतु विविध प्रकार की विधियां अपनाई जाती हैं। इसमें संरक्षित क्षेत्रों की स्थापना करना एक महत्वपूर्ण विधि है। संरक्षित क्षेत्रों में राष्ट्रीय उद्यान, वन्य जीव अभयारण्य, संरक्षण रिजर्व एवं सामुदायिक रिजर्व शामिल हैं। भारतीय वन्यजीव संस्थान, देहरादून से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार, जुलाई 2019 तक भारत में 104 राष्ट्रीय उद्यान, 551 वन्यजीव अभयारण्य, 88 संरक्षण रिजर्व एवं 127 सामुदायिक रिजर्व हैं। 

8. जनगणना-2011 के अनुसार भारत में लिंगानुपात है 

(a) 940 : 1000

(b) 916 : 1000 

(c) 920 : 1000

(d) 982 : 1000 

उत्तर-(a) जनगणना-2011 के अनंतिम आंकड़ों के अनुसार, भारत में 940 : 1000 लिंगानुपात था। जनगणना-2011 के अंतिम आंकड़ों के अनुसार, भारत में लिंगानुपात (प्रति 1000 पुरुषों पर महिलाओं की संख्या) 943 है, जो 2001 से 10 अधिक है। कुल जनसंख्या के संदर्भ में केरल में लिंगानुपात सर्वाधिक है। प्रथम 3 लिंगानुपात वाले राज्य/केंद्र शासित प्रदेश हैं-केरल, पुडुचेरी एवं तमिनलाडु।

9. निम्नलिखित में किस एक प्राणी को किसान का मित्र कहा जाता है? 

(a) चींटी

(b) केंचुआ

(c) मधुमक्खी

(d) तितली 

उत्तर-(b) केंचुआ को किसान का मित्र कहा जाता है। केंचुआ एक कृमि है, जो लंबा, वर्तुलाकार, ताम्रवर्ण का होता है और बरसात के दिनों में मिट्टी में रेंगता नजर आता है। केंचुआ ऐनेलिडा संघ का सदस्य है। केंचुए किसानों के सच्चे मित्र और सहायक हैं। इनका मिट्टी खाने का ढंग लाभदायक है। ये पृथ्वी को एक प्रकार से जोतकर किसानों के लिए उपजाऊ बनाते हैं।

10. निम्नलिखित भारतीय राज्यों में से किस राज्य की कोई समुद्री सीमा नहीं है? 

(a) गुजरात

(b) गोवा

(c) राजस्थान

(d) महाराष्ट्र

उत्तर-(c) राजस्थान राज्य की कोई समुद्री सीमा नहीं है। भारत तीन ओर से समुद्र से घिरा है। भारत की तटरेखा पूर्व में बंगाल की खाड़ी, दक्षिण में हिंद महासागर और पश्चिम में अरब सागर सहित मुख्य भूमि और द्वीपों से घिरी है। भारत की तटरेखा पर 9 राज्य स्थित हैं-गुजरात, महाराष्ट्र, गोवा, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, ओडिशा, पश्चिम बंगाल। भारत के तट पर 4 संघशासित क्षेत्र हैं-दमन एवं दीव, लक्ष्यद्वीप, पुडुचेरी एवं अंडमान और निकोबार द्वीप समूह। 

 




 

11. किससे नदी के प्रदूषण स्तर की माप की जाती है 

(a) ATP

(b) STP

(c) BOD

(d) WPL

उत्तर-(c) बीओडी (BOD : Biological Oxygen Demond) जल प्रदूषण मापने की मुख्य इकाई है। कार्बनिक एवं अकार्बनिक अपशिष्ट अपघटित होने के लिए जल निकायों में घुलनशील ऑक्सीजन का उपयोग करते हैं, जिससे जल में घुलनशील ऑक्सीजन की मात्रा घट जाती है। घुलनशील ऑक्सीजन की मात्रा घटने से उनकी मांग बढ़ जाती है। BOD का अधिक होना जल के संक्रमित होने को दर्शाता है। अतः ऑक्सीजन की मांग का बढ़ते अपशिष्ट की मात्रा से सीधा संबंध है। इसी मांग को जैव रासायनिक ऑक्सीजन मांग (BOD) कहते हैं। BOD ऑक्सीजन का मापक है। अतः जहां उच्च BOD वहां निम्न DO होगा

12. समुद्री शैवाल किसका महत्वपूर्ण स्रोत है? 

(a) क्लोरीन

(b) ब्रोमीन

(c) आयोडीन

(d) लोहा

उत्तर-(c) समुद्री शैवाल आयोडीन का महत्वपूर्ण स्रोत है। शैवाल (Algae) पर्णहरिम युक्त, संवहन ऊतक रहित सरल सजीव है। अधिकांश शैवाल पौधों के समान सूर्य के प्रकाश की उपस्थिति में प्रकाश संश्लेषण की क्रिया द्वारा अपना भोजन स्वयं बनाते हैं अर्थात स्वपोषी होते हैं। ये एक कोशिकीय से लेकर बहुकोशिकीय अनेक रूपों में हो सकते हैं। शैवाल से आयोडीन नामक तत्व निकाला जाता है। समुद्री खरपतवार व लैमिनेरिया (भूरे समुद्री शैवाल) आदि आयोडीन के प्रमुख स्रोत हैं। 

 

13. शैक (लाइकेन) है 

(a) परजीवी

(b) रसायन स्वपोषी

(c) अपघटक

(d) सहजीवी

उत्तर-(d) थैलोफाइटा प्रकार की वनस्पति है, जो कवक तथा शैवाल से मिलकर बनती है। इसमें शैवाल और कवक के बीच पारस्परिक सहजीवी संबंध होता है।

14. सी.एन.जी. का ईंधन के रूप में किसमें इस्तेमाल होता है? 

(a) वाहनों में 

(b) उद्योगों में

(c) खाना बनाने में

(d) वाहनों एवं उद्योगों में

उत्तर-(d) सी.एन.जी. का ईंधन के रूप में वाहनों एवं उद्योगों में प्रयोग किया जाता है। सी.एन.जी. का पूर्ण रूप है-कम्प्रैस्ड नेचुरल गैस अर्थात संपीडित प्राकृतिक गैस। मानक वायुमंडलीय दाब पर प्राकृतिक गैस जितना आयतन घेरती है, उसके 1 प्रतिशत से भी कम आयतन पर प्राकृतिक गैस को संपीडित कर C.N.G. का उत्पादन किया जाता है।

15. पर्यावरण जागरूकता का किसके द्वारा सृजन किया जा सकता है? 

(a) व्याख्यान

 (b) क्षेत्रीय भ्रमण 

(c) समूह वार्तालाप माना

(d) अध्ययन

उत्तर-(b) पर्यावरण जागरूकता का क्षेत्रीय भ्रमण के द्वारा सृजन किया जाता है। पर्यावरणीय अध्ययन में शैक्षणिक भ्रमण का मूल उद्देश्य छात्रों के लिए प्रत्यक्ष अनुभव में वृद्धि कराना है। पर्यावरण शिक्षा अधिगम की एक प्रक्रिया है, जो पर्यावरण व इससे जुड़ी चुनौतियों के संबंध में छात्रों की जानकारी और जागरूकता को बढ़ाती है।

16. L.P.G. किसका संक्षिप्त रूप है? 

(a) लो पेड गेम्स

(b) लोकल पैसेंजर गाड़ी

(c) लिक्विफाइड पेट्रोलियम गैस 

(d) लोकल पेट्रोलियम गैस

उत्तर-(c) L.P.G. लिक्विफाइड पेट्रोलियम गैस का संक्षिप्त रूप है। तरलीकृत पेट्रोलियम गैस (L.P.G) हाइड्रोकार्बन गैसों का एक ज्वलनशील मिश्रण है, जिसे ईंधन के रूप में प्रयुक्त किया जाता है। L.P.G. गैस मुख्यतः प्रोपेन (C,H.) तथा ब्यूटेन (C,H.) का मिश्रण है

17. पृथ्वी पर पहुंचने से पहले ओजोन परत किन किरणों को अवशोषित करती है?

(a) गामा किरणें

(b) एक्स किरणें . 

(c) पराबैंगनी किरणें

(d) बीटा किरणे

उत्तर-(c) ओजोन परत सूर्य से निकलने वाले विनाशकारी पराबैंगनी किरणों से पृथ्वी पर जीवन की सुरक्षा करती है। यह पृथ्वी के वायुमंडल के समतापमंडल में धरातल से 15-35 किमी. की ऊंचाई पर अधिकांशतः पाई जाती है। ओजोन ऑक्सीजन के तीन परमाणुओं से युक्त एक अणु है। इसका रंग नीला होता है।

18. चमगादड़ स्तनधारी है, क्योंकि वह 

(a) उड़ता है।

(b) रात्रिचर है। 

(c) शाकाहारी है।

(d) बच्चे देता है।

उत्तर-(d) चमगादड़ गण या काइरॉप्टेरा (Chiroptera) स्तनधारी वर्ग का एक गण है, | जिसके अंतर्गत सभी प्रकार के चमगादड़ निहित हैं। इस वर्ग के जंतु अन्य स्तनियों से बिल्कुल भिन्न प्रतीत होते हैं। ये चिड़ियों की भांति अंडे नहीं बल्कि बच्चे देते हैं और बच्चों को दूध पिलाते हैं।

19. पर्यावरण की परिभाषा क्या है?

 (a) एबायोटिक एवं बायोटिक घटक 

 (b) समुद्रतल के नीचे पृथ्वी पर वस्तुएं माना जाता

(c) चीजें जो हमको घेरती हैं 

(d) कोई नहीं

उत्तर-(a) पर्यावरण एक अविभाज्य समष्टि है तथा जैविक (बायोटिक) एवं अजैविक (एबायोटिक) घटक वाले पारस्परिक क्रियाशील तंत्रों से इसकी रचना होती है। स्थल, वायु और जल, प्रकाश आदि पर्यावरण के अजैविक घटक हैं, जबकि पादप, मनुष्य, जंतु, सूक्ष्म जीव आदि इसके जैविक घटक हैं। 



 

20. पर्यावरण को बचाने के लिए ‘चिपको आंदोलन’ से कौन-सा राज्य जुड़ा हुआ है?

(a) उत्तर प्रदेश

(b) झारखंड

(c) उत्तराखंड 

(d) छत्तीसगढ़

उत्तर-(c) पर्यावरण को बचाने के लिए ‘चिपको आंदोलन’ से उत्तराखंड राज्य जुड़ा हुआ है। वर्ष 1970 के दशक में देशभर में वनों के विनाश के विरुद्ध हुए संगठित प्रतिरोध को चिपको आंदोलन नाम दिया गया था। चिपको आंदोलन के प्रणेता चंडी प्रसाद भट्ट हैं। इन्होंने वर्ष 1964 में ‘दासोली ग्राम स्वराज मंडल’ की स्थापना की जो आगे चलकर वर्ष 1973 में चिपको आंदोलन की आधार बनी। सुंदरलाल बहुगुणा ने भी इस आंदोलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई

21. जीवों के व्यवहार का अध्ययन किया जाता है 

(a) इटियोलॉजी

(b) नियोलॉजी

(c) इथोलॉजी

(d) डेमोलॉजी

उत्तर-(c) इथोलॉजी के अंतर्गत जीवों के व्यवहार का अध्ययन किया जाता है। मुख्य रूप से यूरोप में प्राणिविदों द्वारा विकसित इथोलॉजी मानवों समेत कई अलग-अलग प्रजातियों के अवलोकन पर जोर देती है। आधुनिक इथोलॉजी के संस्थापक कार्ल वॉन फ्रिश, कोनराड लोरेंज और निकोलास टिनबर्गन को वर्ष 1973 में उनके इस काम के लिए नोबल पुरस्कार मिला।

22. बायोडीजल तैयार किया जाता है 

(a) यूट्रीकुलेरिया

(b) जैट्रोफा

(c) देवदार

(d) यूकेलिप्टस

उत्तर-(b) जैट्रोफा बायोडीजल की फसल है। जैट्रोफा पुष्पीय पादपों की प्रजाति का पौधा है, जो सूखे तथा विनाशकारी कीटों के प्रति प्रतिरोधी है। यह ऐसे बीज उत्पन्न करता है, जिसमें 2740 प्रतिशत तक तेल होता है। जैट्रोफा के तेल को डीजल इंजनों में प्रयोग हेतु बायोडीजल में परिवर्तित कर दिया जाता है। करंज, महुआ व नीम आदि भी जैव ईंधन के रूप में प्रयोग में लाए जा सकते हैं।

23. विश्व ओजोन दिवस मनाया जाता है 

(a) 21 मार्च

(b) 16 सितंबर

(c) 25 अप्रैल

(d) 5 जून

उत्तर-(b) वर्ष 1994 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने प्रतिवर्ष 16 सितंबर को अंतरराष्ट्रीय ओजोन परत संरक्षण दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की थी। उल्लेखनीय है कि वर्ष 1987 में इसी दिन (16 सितंबर) को मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर किए गए थे।

24. सिल्वीकल्चर संबंधित है 

(a) वन एवं वन्य उत्पाद

(b) सिल्क

(c) फूल 

(d) उर्वरक

उत्तर-(a) | सिल्वीकल्चर वन एवं वन्य उत्पाद से संबंधित है। वनों को लगाने, उनके विकास, संरचना, स्वास्थ्य एवं गुणवत्ता के नियंत्रण का व्यवहार सिल्वीकल्चर कहलाता है। वनों ने पृथ्वी के कुल भूमि क्षेत्र का लगभग 30 प्रतिशत भाग घेर रखा है। विश्व पर्यावरण दिवस 5 जून को, जबकि विश्व वानिकी दिवस 21 मार्च को मनाया जाता है।

25. निम्नलिखित में से किस जनपद में चंद्रप्रभा वन्यजीव अभयारण्य स्थित 

(a) लखीमपुर खीरी 

(c) लखनऊ उत्तर 

(b) चंदौली

(d) वाराणसी 

उत्तर-(b)वन्य जीवों के संरक्षण के लिए उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा सर्वप्रथम वर्ष 1957 में चंदौली चंद्रप्रभा वन्यजीव विहार की स्थापना की गई। यह वन्यजीव अभयारण्य 78 वर्ग किमी. क्षेत्रफल में विस्तारित है।

26. निम्नलिखित में कौन द्वितीय श्रेणी का उपभोक्ता है? 

(a) हाथी

(b) सांप

(c) शेर

(d) बकरी

उत्तर-(c) किसी खाद्य श्रृंखला में मुख्यतः शाकाहारी प्राणी ही प्राथमिक उपभोक्ता की श्रेणी में आते हैं। उदाहरणतया हिरण शाकाहारी प्राणी है, अतः यह प्राथमिक उपभोक्ता है। शेर मांसाहारी प्राणी है, अतः यह द्वितीय श्रेणी का उपभोक्ता है 

घास → हिरन → शेर (उत्पादक) (प्राथमिक उपभोक्ता) (द्वितीयक उपभोक्ता) 

सांप तृतीय श्रेणी का उपभोक्ता है घास → टिड्डा → मेढ़क → सांप (उत्पादक) (प्राथमिक उपभोक्ता) (द्वितीयक उपभोक्ता) (तृतीयक उपभोक्ता)

27. झूम खेती होती है 

(a) केरल 

(b) बिहार

(c) मेघालय 

(d) तमिलनाडु

उत्तर-(c) झूम कृषि एक स्थानांतरित कृषि पद्धति है। यह कृषि पद्धति भारत में असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, त्रिपुरा, मिजोरम, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा, मध्य प्रदेश, झारखंड, छत्तीसगढ़ एवं आंध्र प्रदेश में जनजातियों द्वारा अपनाई जाती है। झुम कृषि के अंतर्गत वनों/जंगलों को काटकर या जलाकर कृषि योग्य भूमि का निर्माण किया जाता है

28. शुष्क बर्फ किसका ठोस रूप है? 

(a) अमोनिया 

(6) कार्बन डाइऑक्साइड

(c) नाइट्रोजन 

(6) ऑक्सीजन

उत्तर-(b)  शुष्क बर्फ (Dry ice) कार्बन डाइऑक्साइड का ठोस रूप है।

29. निम्नलिखित अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं में कौन-सी संस्था वन्यजीव संरक्षण के प्रति समर्पित है?

(a) UNEPA 

(b) UNDP

(c) UNESCO 

(d) WHO

उत्तर-(a) संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP-United Nations Environment Programme) संयुक्त राष्ट्र की एक एजेंसी है और पर्यावरण की दृष्टि से अच्छी नीतियों और प्रथाओं को लागू करने में विकासशील देशों की सहायता, वन्यजीव संरक्षण तथा अन्य पर्यावरणीय गतिविधियों का समन्वय करता है। इसकी स्थापना वर्ष 1972 में हुई थी। इसका मुख्यालय नैरोबी (केन्या) में अवस्थित है। इसके वर्तमान प्रमुख डेनमार्क की इंगर एंडरसन हैं।

30. कृत्रिम वर्षा के लिए मेघबीजन के लिए प्रयुक्त रसायन है 

(a) सिल्वर नाइट्रेट

(b) पोटैशियम ब्रोमाइड 

(c) सिल्वर आयोडाइड

(d) पोटैशियम नाइट्रेट

उत्तर-(c) ‘क्लाउड सीडिंग’ या मेघबीजन मौसम में बदलाव लाने की एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसमें बादलों से इच्छानुसार वर्षा कराई जा सकती है। आमतौर पर क्लाउड सीडिंग प्रक्रिया में सिल्वर आयोडाइड और शुष्क बर्फ जैसे तत्व प्रयोग किए जाते हैं। इन रसायनों का हवाई जहाज के जरिए बादलों पर छिड़काव किया जाता है। सिल्वर आयोडाइड क्रिस्टल की संरचना प्राकृतिक बर्फ जैसी ही होती है। 

click here for pdf
CHILD DEVELOPMENT NOTES



Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
Please wait...

Subscribe to our newsletter

Fast Update Please Subscribe Here
error: Content is protected !!