Monday, 16 December, 2019

Current Affairs 2019 -चर्चित पुस्तकें

RAJYOGA COURSE ADMISION, BRAHMA KUMARI EDUCATION WING

Current Affairs 2019 -चर्चित पुस्तकें



पुस्तक – सिलिकॉन स्टेट्स : द पावर एंड पॉलिटिक्स ऑफ बिग टेक एण्ड व्हाट इट मीन्स फॉर ऑवर फ्यूचर

लेखक – लूसी ग्री

इस पुस्तक में लेखिका ने सिलिकॉन वैली (अमेरिका) में स्थित कम्पनियों-फेसबुक इंक, गूगल इंक, अमेजन इंक, टेस्ला आदि- के विकास को दर्शाया है। लेखिका के अनुसार, इन कम्पनियों के संस्थापक उद्यमी, डेटा पर नियंत्रण के माध्यम से विश्व की सभी समस्याओं का समाधान करने का दावा कर रहे है। लेखिका के अनुसार, इन कम्पनियों द्वारा किए गए कार्यों और भविष्य में किए जाने वाले कार्यों का ‘सोशल ऑडिट’ होना चाहिए। 

 

पुस्तक – द कोस्टलियस्ट पर्ल : चाइनाज स्ट्रगल फॉर इण्डियाज ओशियन

लेखक – बर्टिल लिंटनर चीन, हिन्द महासागर के तटीय देशों में आधारभूत  संरचना (Infrastructure) परियोजनाओं पर खरबों PEARL डॉलर का निवेश क्यों कर रहा है? चीन ने अफ्रीकी देश जिबूती में मिलिट्री बेस क्यों स्थापित किया है? इन प्रश्नों के उत्तर तलाशने का प्रयास लेखक द्वारा इस पुस्तक में किया गया है। लेखक के अनुसार, इस संवेदनशील क्षेत्र (हिन्द महासागर) में ‘बिग-पावर पॉलिटिक्स’ के प्रवेश  से इस क्षेत्र का भविष्य निर्धारित होगा। 



पुस्तक – मिरेकल मैन : द ग्रेटेस्ट अण्डरडोग स्टोरी इन क्रिकेट

लेखक – निखिल नाज

यह पुस्तक ‘प्रूडेंशियल क्रिकेट विश्व कप-1983’ में भारतीय टीम की जीत पर आधारित है। लेखक के अनुसार, इस टूर्नामेंट में भारत जैसी नई टीम के लिए, वेस्टइंडीज जैसी अनुभवी टीम को पराजित करना, भारतीय क्रिकेट का टर्निंग प्वाइंट था। इस विश्व कप विजेता टीम के खिलाड़ियों के साक्षात्कारों पर यह पुस्तक आधारित है। यह पुस्तक, इस विश्व कप में भारत की विजय की फर्स्ट-हैंड (Firsthand) कहानी है।

 

पुस्तक – सेविंग इण्डिया फ्रॉम इन्दिरा : अनटोल्ड स्टोरी ऑफ द इमरजेंसी मेमोयर्स ऑफ जेपी गोयल

लेखक –रामा गोय

जेपी गोयल, इन्दिरा गाँधी के विरुद्ध निर्वाचन मामले में राज नारायण के मुख्य अधिवक्ता थे। जेपी गोयल और उनके सहयोगी अधिवक्ताओं ने, नागरिकों के संवैधानिक अधिकारों की रक्षा के लिए इलाहाबाद उच्च न्यायालय तथा उच्चतम न्यायालय में संघर्ष  किया था। इस पुस्तक से आपातकाल (1975-77) के  दौरान की महत्त्वपूर्ण राजनैतिक, सामाजिक तथा न्यायिक जानकारी प्राप्त होती है। 

 

पुस्तक – गेम चेंजर

लेखक – शाहिद अफरीदी

पाकिस्तान के पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी शाहिद अफरीदी की आत्मकथा ‘गेम चेन्जर’ का 30 अप्रैल, 2019 को विमोचन किया गया। अफरीदी ने अपनी आत्मकथा में लिखा है कि वे सामाजिक और धार्मिक कारणों से अपनी चारों बेटियों को बाहर जाकर खेलने की इजाजत नहीं देते हैं। उन्होंने कहा कि उनकी बेटियों को इण्डोर खेल खेलने की अनुमति है, लेकिन वे सार्वजनिक खेल गतिविधियों में भाग नहीं लेंगी। कश्मीर पर अफरीदी के विचारों, उम्र का राज खोलने,  अन्य पाकिस्तानी क्रिकेट खिलाड़ियों की आलोचना तथा वर्ष 2010 के स्पॉट फिक्सिंग मामला आदि के कारण उनकी आत्मकथा सुर्खियों में रही। 




पुस्तक -ऑन लीडर्स एण्ड आइकन्स : फ्रॉम जिन्ना टू मोदी

लेखक -कुलदीप नायर इस पुस्तक में लेखक ने लिखा है कि मनमोहन सिंह के शासनकाल में सरकारी फाइलें सोनिया गाँधी के 

पास भेजी जाती थी। मनमोहन सिंह ने इस बात को  नकारा है। इस पुस्तक में अनेक राजनेताओं के सम्बन्ध में लिखा गया है। जिनका भारत की राजनीति को दिशा देने में महत्त्वपूर्ण योगदान रहा है। इस पुस्तक को लेकर बीजेपी और कांग्रेस के नेताओं के बीच  वैचारिक युद्ध भी प्रारम्भ हो गया है।

 

पुस्तक-  बॉटल ऑफ लाइज : रैनबेक्सी एण्ड द डार्क साइड ऑफ इण्डियन फार्मा

लेखक – कैथरीन ईबान

यह पुस्तक बताती है कि किस प्रकार भारत की सबसे बड़ी दवा-निर्माता कम्पनियों में से एक, रैनबेक्सी (Ranbaxy) का पतन हो गया। यह पुस्तक व्हीसलब्लोजर्स द्वारा दी गई जानकारी और नियामक संस्थाओं द्वारा जारी कागजातों पर आधारित है। यह पुस्तक एक ऐसी इण्डस्ट्री का सच सामने लाती है,  जिसमें व्यापक स्तर पर धोखाधड़ी है। 

 

पुस्तक – हू इज भारत माता : राइटिंग्स बाई एण्ड ऑन जवाहरलाल नेहरू

लेखक – पुरुषोत्तअग्रवाल इस पुस्तक में भारत के पूर्व प्रधानमन्त्री जवाहरलाल नेहरू की किताबों, भाषणों, निबन्धों और पत्रों को संकलित किया गया है। इस पुस्तक में स्वतन्त्रता-पूर्व तथा स्वतन्त्रता-पश्चात्, दोनों काल का साहित्य शामिल है। इस पुस्तक से महात्मा गाँधी, शेख अब्दुल्ला तथा अटल बिहारी वाजपेयी जैसे राजनेताओं के विचारों पर भी प्रकाश पड़ता है। 



 

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
Please wait...

Subscribe to our newsletter

Fast Update Please Subscribe Here
error: Content is protected !!