Wednesday, 26 February, 2020

CTET/UPTET/UTET ENVIRONMENT PRACTICE PAPER

CTET/UPTET/UTET ENVIRONMENT PRACTICE PAPER

 



1. निम्न में से कौन सा ऊर्जा का स्रोत कमी पर्यावरणीय प्रदूषण नहीं करता है? 

(a) नाभिकीय ऊर्जा

(b) सौर ऊर्जा

(c) कोयला

(d) पेट्रोलियम

उत्तर-(b) सौर ऊर्जा, ऊर्जा का वह विशिष्ट रूप है, जिससे पर्यावरणीय प्रदूषण की समस्या नहीं होती है। जबकि पेट्रोलियम उत्पाद, वन उत्पाद एवं नाभिकीय विखंडन से प्राप्त ऊर्जा से कुछ-न-कुछ मात्रा में पर्यावरण का निम्नीकरण अवश्य होता है।

2. वायुमंडल की सबसे निचली परत कहलाती है 

(a) क्षोभमंडल 

(b) समतापमंडल

(c) आयनमंडल

(d) ओजोनमंडल

उत्तर-a) तापक्रम एवं वायुदाब के आधार पर वायुमंडलीय परतों को धरातल से ऊपर की ओर विभाजित स्तरों का क्रम इस प्रकार है

वायुमंडलीय परत धरातल से लगभग दूरी

क्षोभमंडल   0 से 12 किमी.

समतापमंडल   12-50 किमी.

मध्यमंडल   50-80 किमी.

आयनमंडल  80-640 किमी.

बहिर्मंडल 640 किमी. से ऊपर

अतः विकल्प (a) सही उत्तर है।

 

3. अम्लीय वर्षा का कारण निम्न में से किसकी सांद्रता में वृद्धि है? 

(a) SO2 तथा NO2

 (b) CO तथा CO2

(c) CO तथा N2

(d) धूल तथा O3

 उत्तर-(a) अम्लीय वर्षा का मुख्य कारण सल्फर डाइऑक्साइड ) व नाइट्रोजन डाइऑक्साइड  गैस होती है। अम्ल वर्षा वह परिस्थिति है, जिसमें वायु में उपस्थित प्रदूषणकारी रसायनों की प्रतिक्रिया से प्राकृतिक वर्षा का जल अम्लीय हो जाता है। इससे फसलों तथा इमारतों को क्षति पहुंचती है और स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है।

4. ‘रेड डाटा बुक’ में सम्मिलित हैं 

(a) विलुप्त हो रहे जीव

(b) सुभेद्य जीव कालावला 

(c) आपत्तिग्रस्त जीव

(d) ये सभी

उत्तर-(d) रेड डाटा बुक का प्रकाशन I.U.C.N. (International Union for Conservation of Nature) द्वारा किया जाता है। इसकी स्थापना वर्ष 1964 में हुई थी। 

 

5. अत्यधिक चारण का परिणाम है 

(a) मृदा प्रदूषण

(b) मृदा अपरदन 

(c) ताप प्रदूषण

(d) जलवायु परिवर्तन

 उत्तर-(b) अत्यधिक चारण का परिणाम मृदा अपरदन है, क्योंकि वनस्पतियां ही मृदा को संरक्षित रखती हैं। अच्छी घास भूमि को ढक लेती हैं तथा इसकी जड़ें मिट्टी को जकड़कर मृदा अपरदन को रोकती हैं। पशु चारण को नियंत्रित कर मृदा अपरदन को रोका जा सकता है।

6. जब ध्रुव से भूमध्य रेखा की ओर बढ़ते हैं, तब जैव-विविधता 

(a) बढ़ती है।

(b) घटती है। 

(c) स्थिर रहती है।

(d) इनमें से कोई नहीं।

उत्तर-(a) किसी निश्चित भौगोलिक क्षेत्र में पाए जाने वाले जीवों की संख्या तथा उसकी विविधता को जैव-विविधता कहा जाता है। भूमध्य रेखा पर सर्वाधिक जैव-विविधता पाई जाती है। इसका कारण यह है कि यहां गर्म जलवायु, अधिक वर्षा एवं पादप तथा प्राणियों के विकास तथा वृद्धि के लिए अनुकूलतम दशाएं पाई जाती हैं। जैव-विविधता पृथ्वी पर समान रूप से वितरित नहीं है। यह ध्रुवों से भूमध्य रेखा की ओर बढ़ती जाती है।

7. राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा-2000 के अनुसार, पर्यावरण अध्ययन को किस कक्षा समूह में स्थान दिया गया है? 

(a) पहली और दूसरी कक्षा

(b) तीसरी से पांचवीं कक्षा.

(c) छठी से आठवीं कक्षा | 

(d) नवीं और दसवीं कक्षा

उत्तर-(b) बालकों को क्या, कब और कैसे पढ़ाया जाए, राष्ट्रीय पाठ्यचर्चा की रूपरेखा-2000 इन्हीं विषयों पर ध्यान केंद्रित कराने हेतु एक अति महत्वपूर्ण दस्तावेज है। यह दस्तावेज राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद द्वारा जारी किया जाता है। पर्यावरण अध्ययन को तीसरी से पांचवीं कक्षा समूह में स्थान दिया गया है।

 8. भारत के किस क्षेत्र में अधिकतम भूस्खलन की घटनाएं होती हैं? 

(a) उत्तर-पूर्वी पहाड़ 

(b) हिमालय पर

(c) पश्चिमी घाट व नीलगिरि

(d) उत्तरी घाट

उत्तर-(b) भारत के हिमालयी क्षेत्र में अधिकतम भूस्खलन की घटनाएं होती हैं। भूस्खलन एक भूवैज्ञानिक घटना है, इसके अंतर्गत धरातलीय हलचलों जैसे पत्थर गिरना, पथरीली मिट्टी का बहाव जैसी प्रक्रियाएं होती हैं। भारी वर्षा, बाढ़ और भूकंप भूस्खलन के प्रमुख कारण हैं। भारी वर्षा, बाढ़ और भूकंप ही वे कारण हैं, जिनके परिणामस्वरूप हिमालयी क्षेत्र में भूस्खलन अधिकतम होता है।

9. निम्न में से कौन-सा युग्म सुमेलित नहीं है? 

(a) हल्दी पाउडर-मेटैनिल यलो

 (b) फ्रियॉन-क्लोरोफ्लोरो कार्बन

(c) ग्रीन हाउस गैस-कार्बन डाइऑक्साइड 

(d) कंटूर कृषि-भूमि अपरदन

उत्तर-d) कंदर कृषि विधि से भूमि अपरदन की क्रिया नहीं होती है। कंटूर कृषि के जगत पहाड़ों पर क्यारियां बनाकर खेती की जाती है, जिससे मिट्टी का बहाद न हो सके। इस प्रकार कंटूर कृषि मृदा अपरदन को रोकती है। अत: विकल्प (d) सुमेलित नहीं है।

10 सजीवों में ऑक्सी श्वसन की प्रक्रिया में……..ऊर्जा अवमुक्त होती है। 

(a) 573 किलो कैलोरी

(b) 673 किलो कैलोरी 

(c) 28 किलो कैलोरी

(d) 746 किलो कैलोरी

उत्तर-b) सजीवों में ऑक्सी श्वसन की प्रक्रिया में 673 किलो कैलोरी ऊर्जा अवमुक्त होती है। जब श्वसन ऑक्सीजन की उपस्थिति में होता है, तो उसे ऑक्सी वसन कहते हैं। इसमें श्वसनी पदार्थ (पाइरूविक अम्ल) का पूर्ण ऑक्सीकरण होता है तथा अंत में CO, और जल उप-उत्पाद के रूप में बनते हैं और अधिक मात्रा में रासायनिक ऊर्जा मुक्त होती है, जो ATP के रूप में संचित हो जाती है। संपूर्ण कोशकीय श्वसन में 1 अणु ग्लूकोज से 38 ATP ऊर्जा मुक्त होती है।

11. बाढ़ से समोद्भिद् पौधे मर जाते हैं, क्योंकि 

(a) पौधों का कोशिका रस पतला हो जाता है।

(b) मूल में श्वसन रुक जाता है।

(c) पौधों का कोशिका रस सांद्र हो जाता है। 

(d) पानी की अधिकता से पोषक तत्व पौधे से बाहर आ जाते हैं।

उत्तर-(b) बाढ़ के पानी से मृदा के सूक्ष्म छिद्र ढक जाते हैं, जिससे पौधों की जड़ों तक 

ऑक्सीजन की आपूर्ति बाधित हो जाती है। अपर्याप्त ऑक्सीजन के कारण मूल (जड़) में श्वसन रुक जाता है, जिससे समोद्भिद् पौधे मर जाते हैं।



 

12. काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान प्रसिद्ध है 

(a) बाघ के लिए 

(b) भालू के लिए

(c) एक सींग वाले गैंडा के लिए

(d) हंगुल के लिए

उत्तर-(c) ‘काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान’ एक सींग वाले गैंडा (राइनोसेरोस) के लिए प्रसिद्ध है। यह असम राज्य के नौगांव व गोलाघाट जिले में अवस्थित है। वर्ष 1985 में इसे यूनेस्को विश्व विरासत स्थल के रूप में घोषित किया गया।

13. विश्व पर्यावरण दिवस कब मनाया जाता है? 

(a) 22 मार्च

(b) 22 अप्रैल

(c) 5 जून 

(d) 15 जून

उत्तर-(c) विश्व पर्यावरण दिवस प्रतिवर्ष 5 जून को मनाया जाता है। प्रथम विश्व पर्यावरण दिवस 5 जून, 1973 में मनाया गया था। उल्लेखनीय है कि स्टॉकहोम अंतरराष्ट्रीय शिखर सम्मेलन वर्ष 1972 में आयोजित किया गया था। पर्यावरण पर यह पहला वैश्विक शिखर सम्मेलन था। इसी सम्मेलन में 5 जून को पर्यावरण दिवस मनाने का निर्णय भी लिया गया।

14. ह्यूमस निर्माण में कौन सहायक है? 

(a) उत्पादक 

(b) अपघटक

(c) उपभोक्ता 

(d) ये सभी

उत्तर-(d) पेड़ पौधों व जीव जंतुओं के सड़े गले अंश जो मृदा में मिल जाते हैं उन्हें ह्यूमस कहा जाता है। ह्यूमस निर्माण की प्रक्रिया में अपघटक सड़न की प्रक्रिया को तेज कर देते हैं। ह्यूमस मिट्टी की उपजाऊ क्षमता को बढ़ाने का कार्य करता है। पेड़-पौधों को उत्पादक, जबकि जंतुओं को उपभोक्ता की श्रेणी में रखा गया है। 

15. डीडीटी है 

(a) खरपतवार निवारक

(b) जैव निम्नीकरणीय प्रदूषक

(c) अजैव निम्नीकरणीय प्रदूषक 

(d) एंटीबायोटिक

उत्तर-(c) डीडीटी (डाइक्लोरो डाइफिनाइल ट्राइक्लोरोइथेन) एक अजैव निम्नीकरणीय प्रदूषक है। मच्छर व कीटों को नष्ट करने के लिए तैयार किया गया कीटनाशक ‘DDT’ कुछ ही वर्षों बाद खेतों में कीटनाशक के रूप में प्रयोग किया जाने लगा। लेकिन इसका अत्यधिक मात्रा में उपयोग किए जाने के कारण यह भूमि, जल व अन्य पदार्थों को प्रदूषित करता है तथा मानव, जंतु, पादप व पर्यावरण को नुकसान पहुंचाता है। यह अनेक वर्षों तक अपघटित नहीं होता है।

16. सागरीय खरपतवार महत्वपूर्ण स्रोत हैं 

(a) क्लोरीन के

(b) ब्रोमीन के 

(c) आयोडीन के

(d) लोहा के दिही कि कि कल

उत्तर-(c) सागरीय खरपतवार आयोडीन के महत्वपूर्ण स्रोत हैं। समुद्री खरपतवार के अंतर्गत शैवाल आते हैं। लैमिनेरिया शैवाल का प्रयोग आयोडीन बनाने में किया जाता है। समुद्र और खारे पानी में वृहद रूप से उगने वाले समुद्री शैवाल को आज खाद्य, चारा, खाद, औषधि और रसायनों के सर्वोत्तम स्रोतों में से एक माना जाता है। समुद्री खरपतवार के अर्क का टूथपेस्ट, आइसक्रीम, टेक्सटाइल प्रिंटिंग एवं सौंदर्य प्रसाधनों इत्यादि में उपयोग किया जाता है।

17. ‘मोनाल’ उत्तराखंड के अतिरिक्त किस राज्य का राज्य पक्षी है?

(a) अरुणाचल प्रदेश

(b) जम्मू-कश्मीर 

(c) हिमाचल प्रदेश

(d) मेघालय

उत्तर-(*) ‘मोनाल’ उत्तराखंड का राज्य पक्षी है, जो पहले हिमाचल प्रदेश का भी राज्य पक्षी था। मोनाल का वैज्ञानिक नाम लोफोफोरस इंपेजेनस (Lophophorus impejanus) है। मोनाल एक पहाड़ी पक्षी है और यह हिमालय के 8 से 15 हजार फीट की ऊंचाई पर पाया जाता है। मोनाल नेपाल देश का भी राष्ट्रीय पक्षी है। हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा तीसरी राज्य वन्य जीव बोर्ड की बैठक में मोनाल की जगह जजुराना (वेस्टर्न ट्रैगोपन) को राज्य पक्षी का दर्जा दिया गया है। जजुराना का वैज्ञानिक नाम ट्रैगोपन मेलैनोसिफैलस (Tragopan melanocephalus) है।

 

CHILD DEVELOPMENT NOTES FOR CTET/UPTET/UGC NET

18. ओजोन परत की मोटाई नापने की इकाई है 

(a) डेसीबल 

(b) डॉबसन इकाई

(c) पास्कल 

(d) वेबर

उत्तर-(b) ओजोन परत की मोटाई नापने की इकाई डॉबसन इकाई (Dobson Unit DU) है। 1 डॉबसन यूनिट 0C° तथा 1 atm दाब पर शुद्ध ओजोन की 0.01 मिमी. की मोटाई के बराबर होती है। ओजोन परत की मोटाई मौसम के अनुसार बदलती रहती है। बसंत ऋतु में इसकी मोटाई सबसे ज्यादा होती है तथा वर्षा ऋतु में सबसे कम रहती है।

19. सामाजिक वानिकी का उद्देश्य है 

(a) पर्यावरणीय, सामाजिक व ग्रामीण विकास में मदद के उद्देश्य से वनों का प्रबंधन

(b) ग्रामीण क्षेत्रों में चकबंदी

(c) वन प्राणियों का संरक्षण

(d) चारागाहों का विकास

 उत्तर-(a) सामाजिक वानिकी का उद्देश्य पर्यावरणीय, सामाजिक व ग्रामीण विकास में मदद के उद्देश्य से वनों का प्रबंधन करना है। इसके अंतर्गत वनों का रोपण, संरक्षण तथा ऊसर भूमि पर वृक्षारोपण किया जाता है। सामाजिक वानिकी के तीन घटक हैं-(i) शहरी वानिकी, (ii) सामुदायिक वानिकी एवं (iii) कृषि वानिकी। 

 




20. चिपको आंदोलन की जनक गौरा देवी द्वारा चिपको आंदोलन किस गांव में प्रारंभ किया गया

(a) रैणी गांव 

(b) मानमती 

(c) थिरपाक 

(d) हाट गांव 

उत्तर-(a) गौरा देवी द्वारा चिपको आंदोलन चमोली जिले में स्थित रैणी गांव में प्रारंभ किया गया था। वर्ष 1974 में वन विभाग ने जोशीमठ के रैणी गांव के लगभग 680 हेक्टेयर जंगल को नीलाम कर दिया था। तब गौरा देवी के नेतृत्व में सैकड़ों महिलाओं ने पेड़ों से चिपक कर वन कटाई का विरोध किया।

21. भूकंप की तरंगों को निरूपित करता है 

(a) सिस्मोग्राफ 

(b) इलेक्ट्रोकार्डियोग्राफ 

(c) टॉमोग्राफ 

(d) पॉलीग्राफ 

उत्तर-(a) भूकंप की तरंगों को सिस्मोग्राफ नामक यंत्र निरूपित करता है। भूकंप की तीव्रता का मापन रिक्टर स्केल एवं मरकेली स्केल पर किया जाता है। सिस्मोग्राफ यंत्र में रिक्टर पैमाना लगा रहता है। रिक्टर तीव्रता लघुगणकीय पैमाने पर आधारित होती है, जिसकी संख्या 1-10 के बीच अंकित होती है। प्रत्येक अंक सीस्मोग्राफ पर 10 गुने आयाम की वृद्धि को प्रदर्शित करता है। जबकि प्रत्येक अंक पर ऊर्जा 32 गुनी मुक्त होती है। एक अंक तीव्रता की भूकंपीय तरंग 6 औंस TNT ऊर्जा निर्मुक्त करती है। 

22. मान-पर्यावरण संबंध एक…..संकल्पना है। 

(a) ऋणात्मक

 (b) धनात्मक

(c) संज्ञानात्मक 

(d) ये सभी 

उत्तर-(b) मानव-पर्यावरण संबंध एक धनात्मक संकल्पना है। मानव प्रत्येक प्रकार के क्रिया-कलापों के लिए पर्यावरण पर निर्भर है। मानव एक कलाकार के रूप में पर्यावरण द्वारा प्रदत्त रंगमंच (Stage) पर कार्य करता है। कहीं पर्यावरण उसे प्रभावित करता है, तो कहीं वह उसके साथ अनुकूलन तथा परिवर्तन करता है। इसे पर्यावरण समायोजन भी कहते हैं। अर्थात वह पर्यावरण का घटक (Component) भी है और एक महत्वपूर्ण कारक (Factor) भी है।

23. किसी खाद्य श्रृंखला की प्रथम कड़ी सदैव हरे पादप होते हैं, क्योंकि 

(a) वे विस्तृत रूप से फैले होते हैं।

(b) वे मृदा से जुड़े होते हैं।

(c) वे सूर्य के प्रकाश में वायुमंडलीय CO2को स्थिरीकृत करते हैं। 

(d) उनमें जड़ें होती हैं। 

उत्तर-(c) किसी खाद्य श्रृंखला की प्रथम कड़ी सदैव उत्पादक अर्थात हरे पादप होते हैं, क्योंकि वे सूर्य के प्रकाश में वायुमंडलीय CO2को स्थिरीकृत करके प्रकाश संश्लेषण की क्रिया द्वारा भोजन का निर्माण करते हैं। शाकाहारी प्राथमिक उपभोक्ता होते हैं। द्वितीयक उपभोक्ता मांसाहारी होते हैं। अपघटक सड़े-गले पदार्थों से ऊर्जा प्राप्त करते हैं, जैसे-कवक और जीवाणु।

ENVIRONMENT MOST IMPORTANT QUESTIONS FOR CTET/UPTET

 

24. पृथ्वी की सतह का कितना प्रतिशत भाग जल से घिरा है? 

(a) 60

(b) 71

(c) 77

(d) 80 

उत्तर-(b) पृथ्वी की सतह का 71 प्रतिशत भाग जल से घिरा है। पृथ्वी पर विद्यमान जलमंडल का 96.5 प्रतिशत भाग समुद्री जल है तथा शेष 3.5 प्रतिशत भाग मीठा जल (Fresh water) है।

 

25. “उच्चतम न्यायालय ने सरकार को निर्देशित किया है कि यमुना के जल की गुणवत्ता कम-से-कम ग्रेड ‘सी’ स्तर तक बनाए, जिससे उसे लोगों के पीने योग्य बनाकर उपलब्ध कराया जा सके।” उक्त कथानुसार ग्रेड ‘सी’ स्तर का अर्थ है

(a) शुद्ध जल 

(b) थोड़ी मात्रा में प्रदर्शित जल 

(c) औसत दर्जे का प्रदूषित जल

(d) अधिक प्रदूषित जल

उत्तर-(c) उच्चतम न्यायालय ने सरकार को निर्देशित किया है कि यमुना के जल की गुणवत्ता कम-से-कम ग्रेड ‘सी’ स्तर तक बनाएं, जिससे उसे लोगों के पीने योग्य बनाकर उपलब्ध कराया जा सके। यहां ‘सी’ स्तर का अर्थ औसत दर्जे का प्रदूषित जल है, जिसे परंपरागत उपचार के बाद पीने योग्य बनाया जा सकता है। वर्तमान में दिल्ली सहित कई शहरों में जल आपूर्ति (Water Supply) में प्रयुक्त जल का अधिकांश भाग यमुना नदी का शुद्धीकरण किया हुआ जल ही होता है। .

26. निम्न में से रोग और उनके द्वारा प्रभावित अंगों के सुमेलन का सही विकल्प चुनिए। 

रोग           प्रभावित अंग

(A) पीलिया  1. लिम्फ ग्रंथि

(B) रैबीज    2 .प्रतिरक्षी तंत्र

(C) एड्स     3. यकृत

(D) फाइलेरिया  4. तंत्रिका तंत्र 

 

कूट : 

 A B C D

(a) 3 4 2 1

(b) 4 3 1 2

(c) 3 2 4 1 

(d) 1 2 34

उत्तर-(a) 

 

27.अपने पर्यावरण की स्वच्छता और शुद्धता का मूल्यांकन करना, प्रमुख उद्देश्य है

(a) संज्ञानात्मक क्षेत्र का

(b) भावनात्मक क्षेत्र का

(c) मनोकार्यात्मक क्षेत्र का 

(d)इनमें से कोई नहीं

उत्तर-(b) अपने पर्यावरण की स्वच्छता और शुद्धता का मूल्यांकन करना भावनात्मक क्षेत्र का प्रमुख उद्देश्य होता है।

28. ‘जल संग्रहण’ के संबंध में वहां की क्षेत्रीय भाषानुसार कौन-सा युग्म सुमेलित नहीं है?

(a) राजस्थान-खादिन

(b) बिहार-अहार 

(c) कर्नाटक-कांदी

(d) तमिलनाडु-एरिस

उत्तर-(c) 

सही सुमेलन है राज्य 

जल संग्रहण- राजस्थान 

खादिन- बिहार 

अहार- पंजाब 

शाहपुर कांदी- तमिलनाडु 

एरिस अतः विकल्प (c) सुमेलित नहीं है। 

 

29.स्मॉग (धुंध) बनाता है 

(a) धुएं तथा कोहरे से

(b) वाष्प के संघनन से

(c) कोहरा तथा NO2 से 

(d) धुएं तथा CO2से

उत्तर-(a) स्मॉग या धुंध वायु प्रदूषण की एक अवस्था है, जो धुएं (Smoke) तथा कोहरे (Fog) से बनता है। गाड़ियों और औद्योगिक कारखानों से निकले धुएं में उपस्थित नाइट्रोजन ऑक्साइड एवं नाइट्रोजन डाइऑक्साइड गैसें सूर्य के प्रकाश में हाइड्रोकार्बन के साथ अभिक्रिया करके सारे द्वितीयक प्रदूषकों को जन्म देती हैं। जैसे ओजोन, फार्मेल्डिहाइड और PAN आदि। इन्हीं द्वितीयक प्रदूषकों से स्मॉग उत्पन्न होता है। 

30. निम्नांकित को सुमेलित कीजिए 

सूची-I      सूची-II

(जीव)       (संग्रहण)

(A) मछली   1. हर्बेरियम

(B) केंचुआ   2. वाइवेरियम

(C) तितली गाय  3. एक्वेरियम

(D) शाक     4. टेरेरियम 

कूट : 

 A     B     C      D 

(a)   3    4      1       2

(b)   3     4     2       1

(c)  2      1      3      4

(d)  2     1     4       3

उत्तर-(b)

 

 
click here for pdf
 

 

 

 



 

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
error: Content is protected !!